top of page

हर्ष झा ने बिना कोचिग लिए नीट परीक्षा में प्राप्त किए 608 अंक - जेएनवी यमुनानगर


जवाहर नवोदय विद्यालय यमुनानगर का पूर्व-छात्र हर्ष झा

शहर के विश्वकर्मा मोहल्ला निवासी हर्ष झा ने नीट (नेशनल इलिजिबलिटी एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा में 720 में से 608 अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने देशभर में आयोजित इस परीक्षा में 5720वां रैंक प्राप्त किया है। इस उपलब्धि पर पड़ोसियों व रिश्तेदारों ने उन्हें बधाई दी। हर्ष झा ने इसी साल जवाहर नवोदय विद्यालय गुलाबगढ़ चुहड़पुर कलां से 12वीं कक्षा पास की है।

हर्ष झा ने बताया कि वह एमबीबीएस करना चाहता है। उसका बचपन से ही सपना था कि वह पढ़ाई पूरी करने के बाद डाक्टर बने। इसके लिए वह काफी समय से तैयारी कर रहा था। सितंबर माह में उसने नीट का टेस्ट दिया था। जिसका परिणाम सोमवार शाम जारी हुआ था। नीट की तैयारी करने के लिए उसे काफी मेहनत करनी पड़ी। क्योंकि परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वह किसी इंस्टीट्यूट से कोचिग ले पाता। इसलिए वह देर रात तक पढ़ाई करता था। उसने किसी संस्थान से कोचिग नहीं ली। हर्ष ने बताया कि अब यूनिवर्सिटी की तरफ से कटआफ लिस्ट जारी नहीं की गई है। इसी लिस्ट से पता चलेगा कि उसे दाखिला सरकारी कालेज में मिलेगा या फिर प्राइवेट संस्थान में। हर्ष के पिता संतोष झा जगाधरी में प्राइवेट नौकरी करते हैं। घर में मां अंजू झा के अलावा एक छोटी बहन है जो फिलहाल नर्सरी कक्षा में पढ़ती है।


नीट करने के फायदे :

नीट यानि राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा, भारतीय मेडिकल और डेंटल कालेजों में एमबीबीएस व बीडीएस के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की योग्यता परीक्षा है। जिसे नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित किया जाता है। जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र में देश के टाप कालेजों में दाखिला लेना चाहते है उसके लिए नीट परीक्षा को अच्छे अंकों से पास करना होता है। परीक्षा की तैयारी से पहले नीट के बारे में सारी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए ताकि अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिले।

स्कूल का नाम भी रोशन किया है : सुरेंद्र शेखावत


जवाहर नवोदय विद्यालय गुलाबगढ़ के प्रिसिपल सुरेंद्र सिंह शेखावत का कहना है कि हर्ष ने नीट की परीक्षा पास करके उनके स्कूल का भी नाम रोशन किया है। हर्ष झा ने स्कूल में छठी कक्षा में दाखिला लिया था। वह शुरू से ही पढ़ाई में होनहार रहा है। इस उपलब्धि से हर्ष ने दिखा दिया है कि जवाहर नवोदय विद्यालय पढ़ाई के मामले में अग्रणी हैं।













bottom of page